Hindi kahaniya : New hindi Panchatantra  stories .

Hello friends i have brought some short stories with moral lessons in hindi so read and enjoy..

इनमें से कुछ कहानियाँ बहुत छोटी और बुनियादी हैं। वास्तव में, उनमें से कुछ इतने बुनियादी हैं कि वे लगभग हमेशा बच्चों की किताबों में दिखाई देते हैं। हालाँकि, संदेश की शक्ति समान रहती है।

1) एक बूढ़े आदमी

Hindi kahaniya

गाँव में एक बूढ़ा आदमी रहता था। वह दुनिया के सबसे बदकिस्मत लोगों में से एक हैं। पूरे गाँव को उससे घृणा थी; वह हमेशा शर्मीला था, लगातार शिकायत कर रहा था और हमेशा बुरे मूड में रहता था।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह कितनी देर तक रहता था, उसके शब्द अधिक पित्त और जहरीले हो गए। लोग उससे बचते थे क्योंकि उसका दुर्भाग्य संक्रामक था। उसके साथ खुश रहना अजीब और शर्मनाक है।

उसने दूसरों में असंतोष की भावना पैदा की

लेकिन एक दिन, जब वह अस्सी साल का था, कुछ अविश्वसनीय हुआ। जल्द ही सभी ने अफवाह सुनी:

एक बूढ़ा आदमी आज खुश है, वह किसी भी चीज के बारे में शिकायत नहीं करता है, मुस्कुराता है और यहां तक ​​कि अपना चेहरा भी ताज़ा करता है। "

पूरा गाँव एक साथ आ गया। बूढ़े से पूछा:

ग्रामीणों: आपके साथ क्या हो रहा है?



"कुछ खास नहीं। मैं अस्सी साल से इसका आनंद ले रहा हूं और यह बेकार है। फिर मैंने खुशी से जीने और जीवन का आनंद लेने का फैसला किया। इसलिए मैं अब खुश हूं। "- एक बूढ़े आदमी

कहानी का नैतिक:
खुशी का पीछा मत करो। जीवन का आनंद लो।

2) बुद्धिमान व्यक्ति 
Hindi kahaniya

लोग बुद्धिमानों के पास आते हैं और हर समय उन्हीं समस्याओं के बारे में शिकायत करते हैं। एक बढ़िया दिन उन्होंने उन्हें एक चुटकुला सुनाया और हर कोई हँसा।

कुछ मिनटों के बाद, उन्होंने उन्हें वही चुटकुला सुनाया और केवल उनमें से कुछ पर मुस्कुराया।

जब उन्होंने तीसरी बार एक ही बात कही तो कोई भी मुस्कुराया नहीं।

बुद्धिमान व्यक्ति ने मुस्कुराते हुए कहा

आप एक ही मजाक में बार-बार हंस नहीं सकते। आप हमेशा एक ही समस्या के बारे में क्यों रोते हैं? "



स्टोरीबुक लेसन:

चिंता करने से आपकी समस्याएं हल नहीं होती हैं, यह आपके समय और ऊर्जा की बर्बादी है।

Panchatantra kahaniya 

1)  A clever fox .
Hindi kahaniya


एक लोमड़ी बहुत भूखी है। अपनी भूख को संतुष्ट करने के लिए, वह भोजन की ओर रुख करने लगी। जब उसे कुछ नहीं मिला, तो पूरे जंगल में भटकने के बाद भी, वह गर्मी और भूख के कारण एक पेड़ के नीचे बैठ गई।

अचानक उसकी आंखों की रोशनी बढ़ गई। एक कौआ एक पेड़ पर बैठता है। उसके मुँह में रोटी का एक टुकड़ा था। लोमड़ी ने कौए को देखते ही उसका मुंह भर दिया। वह कौवे से रोटी हथियाने का उपाय सोचने लगी।

फिर उसने कौए से कहा, "भाई काका! आपने मुझे अच्छा गाते हुए सुना है। क्या आपने मुझे नहीं सुना? मैं कौवा की आँखों को सुनकर बहुत खुश हूँ। जैसे ही उसने अपना मुँह खोला गायन के लिए खोल दिया। कौआ, उसके यहाँ। मूर्खता, पश्चिमी तात्पिकन को खोला। "

यह छोटी कहानी हमें स्पष्ट सन्देश देती है की कभी भी हो अपनी झूठी प्रशंसा से हमें बचना चाहिए. कई बार हमारी Life में हमें कई ऐसे लोग मिलते है जो हमसे अपना Important काम निकालने के लिए हमारी झूठी तारीफ़ करते है. एक बार जब वे हमसे अपना काम निकाल लेते है तो उसके बाद फिर हमें पूछते भी नहीं. इसलिए हमेशा झूठी प्रसंशा से बचे.

2) A greedy dog 

Panchatantra kahaniya

एक गाँव में एक एक. वह. भोजन की खोज -. लेकिन कही भी उसे भोजन नहीं नहीं. अंत में उसे एक होटल के के मांस मांस मांस मांस. वह उसे अकेले में बैठकर बैठकर बैठकर. इसलिए वह उसे लेकर लेकर.

की की - करते वह एक नदी. अचानक उसने अपनी परछाई नदी में में. उसने समझा की पानी में कोई कोई जिसके जिसके जिसके.

उसने सोचा क्यों न इसका टुकड़ा टुकड़ा जाए जाए जाए. वह उस पर जोर जोर. भौंकने से उसका अपना मांस का का में में में. अब वह अपना टुकड़ा भी खो खो. अब वह बहुत पछताया तथा मुँह मुँह गाँव गाँव गाँव गाँव.

लालच बुरी बला है. हमें कभी भी लालच नहीं करना चाहिए. जो भी इंसान लालच करता है वह अपनी लाइफ में कभी भी खुश नहीं रह सकता. हमें अपनी मेहनत या किस्मत का जितना भी मिल गया. उससे अपना काम निकालना चाहिए.
लेकिन अगर हम थोड़ा ज्यादा के चक्कर में लालच करेंगे तो हमारे पास अभी जितना है उससे भी हाथ धोना पड़ सकता है. इसलिए कहते है ज्यादा लालच अच्छा नहीं होता.
दोस्तों ! हमें पूरी उम्मीद है की आपको पंचतन्त्र की ये 5 प्रसिद्ध कहानियाँ जरुर पसंद आई होगी. अपनी राय अवश्य दे.
Hope u like it and plse do check out our other articles How to make milkshake

2 Comments

Please do not enter any spam comment or link

  1. I read full article I get dept knowledge thanks your writing skills are very nice article

    ReplyDelete
  2. Nice article, good information and write about more articles about it.
    Keep it up
    biography and history

    ReplyDelete

Post a comment

Please do not enter any spam comment or link

Previous Post Next Post